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आग द्वारा दृढ़ किए हुए

कुछ ही अनुभव हमारे भीतरी व्यक्तित्व को उजागर करते हैं जैसे कि दुख का अनुभव। जब परीक्षाएँ आती हैं, तो न चाहते हुए भी हम अपने हृदय को सबके सामने प्रदर्शित कर देते हैं।

कुछ पीड़ित लोग अपने सिर झुकाते और प्रभु की स्तुति करते हैं, जबकि अन्य उसे श्राप देते हैं। कुछ लोग आँसुओं के मध्य कहते हैं कि, “मुझे आप पर भरोसा है,” जबकि अन्य लोग प्रार्थना करने से नकार देते हैं। कुछ लोग परमेश्वर की उपस्थिति में गिर जाते हैं, और एक टूटे हुए हृदय के साथ उससे प्रेम करना सीखते हैं, जबकि अन्य लोग अपनी पीठ फेरते और उससे दूर चले जाते हैं।

ऐसे पीड़ितों के बीच में भिन्नता का क्या कारण है? निश्चित रूप से, दर्जनों बातें हैं। परन्तु इनमें सबसे महत्वपूर्ण बात वह है जो हम दुख के विषय में जानते हैं । प्रेरित याकूब, परीक्षाओं से पीड़ित ख्रीष्टीयों को लिखते हुए, उन्हें उस बात के कारण विश्वासयोग्यता से दुख उठाने के लिए बुलाता है जो वे जानते हैं: “हे मेरे भाइयो, जब तुम विभिन्न परीक्षाओं का सामना करते हो तो इसे बड़े आनन्द की बात समझो, यह जानते हुए…” (याकूब 1:2-3 )।

आनन्दित हो, याकूब कहता है, क्योंकि तुम दुख उठाने के विषय में कुछ जानते हैं। और वे क्या जानते थे? वे उन अनेक विशिष्ट भली बातों को नहीं  जानते थे जो परमेश्वर उनकी परीक्षाओं के समय में कर रहा था। वे नहीं जानते थे कि ये  परीक्षाएँ अभी  क्यों होनी चाहिए। न ही वे जानते थे कि उनकी परीक्षाएँ कब तक चलेंगी। परन्तु वे एक साधारण प्रतिज्ञा जानते थे, जो सामर्थ्य से भरी थी: “… यह जानते हुए कि तुम्हारे विश्वास के परखे जाने से धीरज उत्पन्न होता है” (याकूब 1: 3)।

परखे जाने से धीरज उत्पन्न होता है। यदि ये शब्द हमारे प्राणों में अपनी जड़ जमा सकते हैं, तब हम सबसे अद्भुत व्यवहार के साथ अपनी परीक्षाओं का सामना कर सकते हैं: आनन्द के साथ।

आग द्वारा परखा गया

याकूब अपनी प्रतिज्ञा का आरम्भ सीधे धातुकार्य क्षेत्र से लिए गए एक शब्द से करता है: “परखा जाना … धीरज उत्पन्न होता है।” जिस प्रकार भट्टी में चाँदी और सोना शुद्ध किया जाता है (भजन 12:6; नीतिवचन 27:21), उसी प्रकार ख्रीष्टीयों को उनकी परीक्षाओं के द्वारा शुद्ध किया जाता है (1 पतरस 1:7 भी देखें)।

परखे जाने का यह चित्र — आग की लपटों में शुद्ध की गई धातु — दुखों के मध्य हम में से अनेक लोगों की भावनाओं की पुष्टि भी करता और उसका सामना भी करता है। यह इस मूल तथ्य की पुष्टि करता है कि दुख उठाना हमें आग में डाल देता है। तब हमें दिखावा करने की आवश्यकता नहीं है, कि हमारी परीक्षाओं की परिस्थिति हमें हानि नहीं पहुँचाती है, और न यह कि हमारे प्राण आग के लपटों के चिन्हित हो जाते हैं, यहाँ तक कि वर्षों बाद भी। परीक्षाएँ आग हैं, और आग जलाती है, भले ही हमारा विश्वास चाँदी के समान सुदृढ़ हो।

परन्तु याकूब का शब्द परख  प्रेमपूर्वक दुख उठाते समय हमारी भावनाओं का सामना भी करता है।क्योंकि यदि हमारी परीक्षाएँ परखने के लिए हैं, तो हमारी परीक्षाएँ आकस्मिक या निरर्थक नहीं हैं; इसके विपरीत, वे हमारे परखने वाले की ओर से आती हैं। और वे केवल किसी भी परखने वाले की ओर से नहीं, परन्तु हमारे प्रभु यीशु ख्रीष्ट के पिता और परमेश्वर की ओर से — वह भला परमेश्वर, वह दयालु परमेश्वर, वह परमेश्वर जो स्वयं जानता है कि आग की लपटें कैसी होती हैं। 

यदि परीक्षाएँ हम पर हावी हो भी जाती हैं, तब भी हम उसकी आँख की पुतली हैं (व्यवस्थाविवरण 32:10)। यहाँ तक कि जब दुख अर्थहीन प्रतीत होता है, तब उसकी भली और सिद्ध इच्छा में तब भी लिपटे हुए हैं (इफिसियों 1:11)। जब आग की लपटें ऊँची भी उठती हैं, तब भी हम उसके हाथों में सुरक्षित रूप से छिपे रहते हैं (यशायाह 43:2)।

पीड़ा का उत्पादन

प्रायः दुख में, हमारी आँखें केवल उसी पर लगी होती हैं जो हमारी परीक्षाएँ हमसे छीन लेती हैं। हम देखते हैं, और कुछ बोल नहीं पाते हैं, जब आग उन वस्तुओं को निगल जाती है जो हमारे लिए प्रिय हैं। परन्तु राख के तले, हमारी परीक्षाएँ कुछ उत्पन्न  कर रही हैं। “परखे जाने… धीरज उत्पन्न  होता है।” यदि हम परमेश्वर पर भरोसा करेंगे और धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा करेंगे, तो हमारी परीक्षाएँ हमें उससे कहीं अधिक देंगी जो वे ले लेती हैं।

हाँ, परन्तु हम कैसे जानते  हैं कि हमारी परीक्षाएँ कुछ महिमामय उत्पन्न कर रही हैं? यही वह प्रश्न है जो जागती रातों में लौटता है, और सम्पूर्ण कार्यदिवस में घुसपैठ करता है, और हमारे डगमगाते विश्वास पर उदासी छा देता है।

हम जानते हैं कि पीड़ा धीरज उत्पन्न करती है, इसलिए नहीं कि हम उत्पादन को सदैव देख सकते हैं। सामान्यतः उस समय, हम केवल पीड़ा को ही देख पाते हैं: रोग को, तलाक को, अकेलेपन को, और लम्बी प्रतीक्षा को। इसके विपरीत, हम जानते हैं  कि हमारा दुख उठाना कुछ उत्पन्न करता है क्योंकि परमेश्वर, अपनी प्रतिज्ञा के साथ, इस पद्धति को — बिना किसी अपवाद के — अपने लोगों के जीवन में प्रदर्शित करता है।

यदि हम अपनी बाइबलों को, और सभी सन्तों के इतिहास को ध्यान से देखें, तो हम अनेकों अय्यूब को फोड़ों से ढके हुए, अनेकों रूत को घर से दूर विधवा हुईं, अनेक योद्धाओं को भजन 88 के अँधेरे में ढँके हुए पाएँगे। परन्तु यदि हम उनकी कहानियों को ध्यान से देखें, तो हम हर बार पाएँगे कि, “प्रभु के व्यवहार का परिणाम, अत्यन्त करूणामय और दयालु है” (याकूब 5:11)। परमेश्वर की कभी भी ऐसी कोई सन्तान नहीं हुई और न ही कभी होगी, जिसके जीवन में कष्ट अकारण आए हों।

प्रत्येक परीक्षा में — सिरदर्द से लेकर हृदय टूटने तक — परमेश्वर अपने बच्चों को केवल उन्हें चंगा करने के लिए घाव देता है (होशे 6:1); वह उन्हें केवल ऊपर उठाने के लिए नीच गिराता है (यशायाह 30:26); वह अपनी लपटों को केवल उन्हें शुद्ध करने के लिए भेजता है। इसलिए हम जॉन रिपन के भजन के शब्दों में, परमेश्वर को हमारे लिए गाते हुए सुन सकते हैं,

जब आग्नि-परीक्षाओं के द्वारा तुम्हारा मार्ग निकले, 

मेरा सर्व-पर्याप्त अनुग्रह तुम्हारा भण्डार होगा।

अग्नि तुम्हें चोट नहीं पहुँचाएगी, जिसे मैं रचता हूँ

केवल तुम्हारी गन्दगी नष्ट करने और तेरे सोने को शुद्ध करने हेतु।

दृढ़ सन्त

वह शुद्ध सोना कैसा दिखाई देता है? परमेश्वर की परख से हमारे भीतर दस हज़ार भलाइयों को उत्पन्न करता है, जिनमें से अनेक केवल स्वर्ग जाने के पश्चात् ही दिखाई देंगे। परन्तु यहाँ, याकूब दस हज़ार में से एक को संकेत करता है: “परखे…धीरज  उत्पन्न होता है।” 

धीरज — जिसका अनुवाद अन्य स्थान पर बने रहना  या धैर्य  के रूप में किया गया है — जो विश्वास, आशा और प्रेम के समान हमारा ध्यान आकर्षित नहीं करता है, किन्तु यह ख्रीष्टीय चरित्र के सबसे सुन्दर चिन्ह में से एक है। इसके द्वारा, हम बोझ को सहते हैं, अपने हृदयों को स्वर्ग की ओर उठाते हैं, और अनन्त जीवन की ओर बढ़ते जाते हैं, चाहे जैसी कठिनाई आए।

यदि हम धीरज की महिमा देखना चाहते हैं, याकूब हमें बताता है, “भविष्यद्वक्ताओं को आदर्श समझो, जिन्होंने प्रभु के नाम से बातें की थीं” (याकूब 5:10)। दृढ़ ख्रीष्टीय आधुनिक दिन के मीका हैं, जो अन्धेरे में बैठने पर भी शैतान का विरोध कर सकते हैं (मीका 7:8-9)। वे धैर्यवान हबक्कूक के समान हैं, जो एक बंजर भूमि को देखकर कह सकते हैं, “फिर भी मैं आनन्दित रहूँगा” (हबक्कूक 3:18)। वे साहसी शद्रक हैं, जो अब आग की लपटों से नहीं डरते हैं, क्योंकि वे जानते हैं कि उनका प्रभु वहाँ उनके साथ चल रहा है (दानिय्येल 3:25)।

दृढ़ ख्रीष्टीय क्लेश से निडर होते जा रहे हैं (रोमियों 12:12)। वे पाप का आभास करते हैं जो अति निकट से चिपका हुआ है और वे इसे दूर करने में संकोच नहीं करते हैं (इब्रानियों 12:1)। वे दुख के जंगल में मूर्छित हुए बिना चलते हैं (2 कुरिन्थियों 1:6); वे बिना कुड़कुड़ाए छुटकारे के लिए कराहते हैं (रोमियों 8:25); वे ठोकर खाए बिना तिरस्कार सहते हैं (मत्ती 10:22)। उनकी आँखें जीती गई लड़ाइयों, पराजित प्रलोभनों, और मिलने वाले महिमा के मुकुट की कहानी बताती हैं (याकूब 1:12)। वे हमारे मध्य धार्मिकता के बांजवृक्ष हैं, वे ऐसे पेड़ के तने हैं जो प्रचण्ड वायु का सामना करती हैं (रोमियों 5: 3-4)। वे ऐसे सन्त हैं जिनके मुखों में, जो महिमा की ओर लगे हुए हैं, हम कभी-कभी ख्रीष्ट की एक झलक देख पाते हैं।

हमारी परीक्षाओं की पीड़ा से, परमेश्वर दृढ़ता उत्पन्न करता है। हमारे दुख की आग में से, परमेश्वर धीरज उत्पन्न करता है।

जटिल आनन्द

यदि हम इस प्रतिज्ञा को जानते हैं  कि परख दृढ़ता उत्पन्न करती है, तो हम न केवल अपने दुख को सहने के लिए सामर्थ्य प्राप्त कर सकते हैं, किन्तु साथ ही हम अपनी वर्तमान पीड़ा से आरम्भ करके अपने भविष्य की दृढ़ता को भी समझ सकते हैं — और, यह कितने उत्साह की बात है, कि हम परीक्षाओं को आनन्द के रूप में भी देख पाते हैं  (याकूब 1:2)।

ऐसा आनन्द एक साधारण आनन्द नहीं होगा। यह किसी जोकर की झूठी मुस्कान या एक प्रेरणादायक वक्ता की स्फूर्ती के समान नहीं होगा। इसके विपरीत यह एक जटिल आनन्द होगा, एक ऐसा आनन्द होगा जो अन्त तक आँसुओं के साथ और दुख के साथ मिला होगा (2 कुरिन्थियों 6:10 )। दूसरे शब्दों में, यह एक पारलौकिक आनन्द होगा, जो केवल स्वयं दुखी पुरुष (प्रभु यीशु ख्रीष्ट) से ही आ सकता है। और क्योंकि यह उसकी ओर से है, एक दिन वह इन लपटों के दूसरी ओर उसके पास लौटेगा, “कि तुम पूर्ण तथा सिद्ध हो जाओ, जिससे कि तुम में किसी बात की कमी न रहे” (याकूब 1: 4)।

वहाँ पहुँचने के लिए, हमें अपने दुख की वास्तविकता को पहचानने की आवश्यकता है: अन्तिम विश्लेषण में एक चोर नहीं जो हमारे सबसे अच्छे वर्षो को चुराता, न ही एक हत्यारा जो हमारे प्रिय सपनों को घात करता है, और न ही एक पागल व्यक्ति जो अपने अस्त्र-शस्त्र को बिना सोचे-समझे चलाता है। इसके विपरीत हमारा दुख, परमेश्वर की ओर से एक सेवक है, जिसे हमें दृढ़ बनाने के लिए भेजा जाता है।

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स्कॉट हबर्ड
स्कॉट हबर्ड

स्कॉट हबर्ड desiringGod.org के एक सम्पादक, ऑल पीपल्स चर्च के एक पास्टर, और
बैतलहम कॉलेज ऐण्ड सेमिनरी के एक स्नातक हैं। वह और उसकी पत्नी बेथानी मिनियापोलिस में अपने दो बेटों के साथ रहते हैं।

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