आप परमेश्वर को कितनी अच्छी रीति से जानते हैं         

“देख, परमेश्वर महान है, और हमारे ज्ञान से परे है। उसके वर्षों का हिसाब नहीं लगाया जा सकता।” (अय्यूब 36:26)

परमेश्वर को अत्याधिक रीति से जानना असम्भव है। 

जितने भी लोग अस्तित्व में हैं उन सब में वह सबसे महत्वपूर्ण जन है। और ऐसा इसलिए है क्योंकि उसी ने अन्य सभी को सृजा है और उन सबका जो भी महत्व है, उसका कारण परमेश्वर ही है। 

कोई भी सामर्थ्य, बुद्धि या योग्यता या सुन्दरता जो अन्य प्राणियों के पास है, वह उसी की ओर से आती है। उत्कृष्टता के हर स्तर पर, वह हर एक सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति से जिसके बारे में आपने कभी जाना या सुना है उनसे भी असीम रूप से वह महान है।

असीम होने के कारण, वह अथक रूप से रोचक है। इसलिए, यह असम्भव है कि परमेश्वर उबाऊ हो। उसके बुद्धिमत्तापूर्ण और रोचक कार्यों का निरन्तर प्रकटीकरण बड़ा ही भव्य है। 

प्रत्येक अच्छे सुख के स्रोत के रूप में, वह स्वयं ही पूर्ण और अन्तिम रीति से प्रसन्न करता है। यदि हम इस रीति से उसका अनुभव नहीं करते हैं, तो हम या तो मर चुके हैं, या अन्धे हैं या फिर नींद में चल रहे हैं। 

इसलिए यह बड़े ही आश्वर्य की बात है कि इस संसार में परमेश्वर को जानने के लिए कितना कम प्रयास किया जाता है। 

यह इस प्रकार है जैसे अमेरिका के राष्ट्रपति आपके घर पर एक महीने के लिए रहने आए, और आपने प्रत्येक दिन उनसे केवल अभिवादन ही किया। या मानो आपको सूर्य और सौर मण्डल के चारों ओर कुछ घण्टों के लिए प्रकाश की गति से हवा में उड़ने का अवसर प्राप्त हुआ हो, और खिड़की से बाहर देखने के स्थान पर, आपने कम्पूटर पर केवल गेम ही खेला हो। या फिर मानो आपको सर्वश्रेष्ठ अभिनेताओं, गायकों, खिलाड़ियों, आविष्कारकों और विद्वानों को उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देखने के लिए आमन्त्रित किया गया था, परन्तु आपने जाने से अस्वीकार कर दिया, जिससे कि आप टीवी पर प्रचलित धारावाहिक श्रृंखला का अन्तिम धारावाहिक देख सकें। 

आइए हम एक साथ प्रार्थना करें कि हमारा असीम महान परमेश्वर हमारे हृदयों को प्रेरित करे, और हमारी आँखों को खोले जिससे कि हम उसे पूरी रीति से देख सकें और उसे और अधिक जानने का प्रयत्न कर सकें।

साझा करें
जॉन पाइपर
जॉन पाइपर

जॉन पाइपर (@जॉन पाइपर) desiringGod.org के संस्थापक और शिक्षक हैं और बेथलेहम कॉलेज और सेमिनरी के चाँसलर हैं। 33 वर्षों तक, उन्होंने बेथलहम बैपटिस्ट चर्च, मिनियापोलिस, मिनेसोटा में एक पास्टर के रूप में सेवा की। वह 50 से अधिक पुस्तकों के लेखक हैं, जिसमें डिज़ायरिंग गॉड: मेडिटेशन ऑफ ए क्रिश्चियन हेडोनिस्ट और हाल ही में प्रोविडेन्स सम्मिलित हैं।

Articles: 347
Album Cover
: / :