क्रिसमस पर जीवन और मृत्यु

क्रिसमस पर जीवन और मृत्यु

ख्रीष्ट आगमन | पन्द्रहवां दिन
चोर केवल चोरी करने, मार डालने, और नाश करने को आता है। मैं इसलिए आया हूँ कि वे जीवन पाएँ, और बहुतायत से पाएँ। (यूहन्ना 10:10)

जब मैं इस भक्तिमय अध्ययन को आरम्भ करने वाला था, मुझे सन्देश मिला कि मैरियन न्यूस्ट्रम की मृत्यु हो गई है। मैरियन और उसके पति एल्मर हमारी कलीसिया के सदस्य इतने लम्बे समय से थे जितना कि कई सदस्यों की आयु भी नहीं होगी। वह 87 वर्ष की थीं। उनके विवाह को 64 वर्ष हो चुके थे।

जब मैंने एल्मर से बात की और उसे बताया कि मैं चाहता हूँ कि वह प्रभु में दृढ़ रहे और जीवन से मुँह न मोड़े, तो उसने कहा, “ख्रीष्ट मेरा सच्चा मित्र रहा है।” मैं प्रार्थना करता हूँ कि सभी ख्रीष्टीय, जीवन के अन्त में कह सकें कि, “ख्रीष्ट मेरा एक सच्चा मित्र रहा है।”

प्रत्येक ख्रीष्ट आगमन पर मैं अपनी माँ की पुण्यतिथि मनाता हूँ। उनके जीवन के 56 वें वर्ष में इस्राएल में एक बस दुर्घटना में उनकी मृत्यु हो गई थी। वह 16 दिसम्बर 1974 का दिन था। वे घटनाएँ आज भी मेरे लिए अविश्वसनीय रूप से वास्तविक हैं। यदि मैं स्वयं पर नियंत्रण न रखूँ, तो सरलता से मेरी आँखों में आँसू उमड़ सकते हैं—उदाहरण के लिए, यह सोचकर कि मेरे पुत्रों ने उन्हें कभी नहीं जाना। क्रिसमस के अगले ही दिन हमने उन्हें गाड़ा था। कितना ही अनमोल क्रिसमस था वह!

आप में से कई लोग इस क्रिसमस पर पहले से अधिक गहनता से हानि का आभास करेंगे। इसे रोकने का प्रयत्न न करें। इसे प्रवाहित होने दें। इसका आभास करें। प्रेम अन्ततः किस लिए है, यदि वह हमारे स्नेह की तीव्रता को न बढ़ाये—चाहे जीवन हो या मृत्यु? परन्तु आप स्वयं में कड़वाहट न आने दें। हृदय की कड़वाहट दुखद रूप से आत्म-विनाशकारी होती है।

यीशु क्रिसमस पर आया था कि हमें अनन्त जीवन प्राप्त हो सके । “मैं इसलिए आया हूँ कि वे जीवन पाएँ, और परिपूर्णता से पाएँ” (यहून्ना 10:10)। एल्मर और मैरियन ने इस विषय पर चर्चा की थी कि वे अपने अन्तिम वर्ष कहाँ बिताएंगे। एल्मर ने कहा, “मैरियन और मैं सहमत थे कि हमारा अन्तिम घर प्रभु के साथ होगा।”

क्या आप अपने घर जाने के लिए व्याकुलता का आभास करते हैं? मेरा परिवार छुट्टियों के लिए घर आ रहा है। यह अच्छी अनुभूति है। मुझे लगता है कि इस अच्छी अनुभूति का आधारभत कारण यह है कि हमारे अस्तित्व की गहराई में हम एक अन्तिम घर जाने के लिए ठहराए गए हैं। घर लौटने की अन्य सभी घटनाएं भविष्य में आने वाली उस उत्तम बात का पूर्वानुभव हैं। और ये पूर्वानुभव अच्छे हैं।

तब तक, जब तक कि वे उस उत्तम बात का स्थान न ले लें। इस समय काल की सभी मधुर वस्तुओं को अन्तिम, महान, पूर्ण-संतोषजनक मधुरता का स्थान न लेने दें। आपके जीवन की प्रत्येक हानि और प्रत्येक आनन्द आपको स्व ये र्गीय घर के लिए और अधिक उत्सुक करे।

क्रिसमस। यदि यह नहीं है तो फिर क्या है: मैं इसलिए आया हूँकि वे जीवन पाएँ? मैरियन न्स्यू ट्रम, रूथ पाइपर, और आप और मैं—कि हमारे पास जीवन हो, अभी और सदा के लिए।

अनन्तकाल के झरने से पीने के द्वारा आप इस क्रिसमस पर अपने वर्त्तमान को और समृद्ध तथा अर्थपूर्ण बनाएं। यह अत्यन्त निकट है।

Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on email
Twelve Traits Front Cover