अपने लोगों हेतु बातों को वास्तविक बनाना।

अपने लोगों हेतु बातों को वास्तविक बनाना।

ख्रीष्ट आगमन | चौदहवां दिन
पर अब यीशु को और भी श्रेष्ठ सेवकाई प्राप्त हुई है, क्योंकि वह उस उत्तम वाचा का जो और भी उत्तम प्रतिज्ञाओं के आधार पर बाँधी गई है, मध्यस्थ ठहरा। (इब्रानियो 8:6)

इब्रानियों 8:6 के अनुसार ख्रीष्ट एक नई वाचा का मध्यस्थ है। क्या है इसका अर्थ? इसका अर्थ है कि उसके लहू—वाचा के लहू (लूका 22:20; इब्रानियों 13:20)—ने हमारे लिए अन्तिम और निर्णायक रीति से परमेश्वर की प्रतिज्ञाओं की परिपूर्णता को, मोल लिया और सुरक्षित किया है।

इसका अर्थ है कि परमेश्वर, नई वाचा की प्रतिज्ञाओं के अनुसार, ख्रीष्ट की आत्मा द्वारा हम में एक आन्तरिक परिवर्तन लाता है।

और इसका अर्थ यह है कि परमेश्वर हम में यह परिवर्तन विश्वास द्वारा लाता है—ख्रीष्ट में परमेश्वर हमारे लिए जो कुछ भी है उसमें विश्वास के द्वारा।

नई वाचा ख्रीष्ट के लहू के द्वारा मोल ली जाती है, ख्रीष्ट की आत्मा द्वारा क्रियान्वित की जाती है, और ख्रीष्ट में विश्वास द्वारा प्राप्त होती है।

नई वाचा के मध्यस्थ के रूप में ख्रीष्ट को कार्य करते हुए देखने हेतु सबसे उत्तम स्थल है इब्रानियों 13:20–21:

अब शान्तिदाता परमेश्वर जिसने भेड़ों के महान रखवाले हमारे प्रभु यीश को
सनातन वाचा के लहू द्वारा मृतकों में से जीवित कर दिया, तुम्हें सब भले
गुणों से परिपूर्ण करे, जिस से तुम उसकी इच्छा परी करो, और जो कुछ
उसकी दृष्टि में प्रिय है, वह यीश ख्रीष्ट के द्वारा हमारे अन्दर परा करे। उसी
की महिमा युगानुयुग होती रहे। आमीन।

ये शब्द “और जो कुछ उसकी दृष्टि में प्रिय है हमारे अन्दर परा करे,” इस बात  का वर्णन करते हैं कि, जब परमेश्वर नई वाचा के अनुसार हमारे हृदयों पर व्यवस्था को लिखता है, तब क्या होता है। और ये शब्द “यीश ख्रीष्ट के द्वारा” यीश को इस सम्प्रभु करुणा के महिमामय कार्य के मध्यस्थ के रूप में वर्णित करते हैं।

तो, क्रिसमस का अर्थ केवल यह नहीं है कि परमेश्वर छाया को वास्तविकता से प्रतिस्थापित करता है, किन्तु यह भी कि वह उस महान वास्तविकता को लेता है और उसे अपने लोगों के लिए वास्तविक बना देता है। वह इसे हमारे हृदयों पर लिख देता है। वह क्रिसमस के उपलक्ष्य में अपने उद्धार और परिवर्तन के उपहार को केवल क्रिसमस ट्री के नीचे रख नहीं देता है, ताकि आप अपनी स्वयं की शक्ति से उसे उठा लें। किन्तु वह उसे उठाता है और आप के हृदय तथा मन में रखता है और आपको इस आश्वासन की छाप देता है कि आप परमेश्वर की सन्तान हैं।

Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on email
Twelve Traits Front Cover