भोज पर जाएँ

चख (परख) कर देखो कि यहोवा कैसा भला है! (भजन 34:8)

आप में से जो भी यह कहते हैं कि आपने कभी परमेश्वर की महिमा का स्वाद नहीं चखा, तो मैं आप से कहता हूँ कि, आप ने उसकी महिमा के बहुत से छोटे अंशो को अवश्य  चखा है।

क्या आपने कभी आकाश की ओर देखा है? क्या कभी किसी ने आप को गले लगाया है? क्या आप कभी गर्म अग्नि के समक्ष बैठे हैं? क्या आप कभी जंगल में चले हैं, तालाब के किनारे बैठे हैं, सर्दियों में सूरज की गर्मी में लेटे हैं? क्या आपने कभी किसी गर्म दिन पर अपने मनभावने शीतल पेय को पिया है या किसी स्वादिष्ट भोजन वस्तु को खाया है?

हमारी प्रत्येक अभिलाषा स्वर्ग की महिमा की ओर या तो एक भक्तिमय या फिर एक विकृत आकर्षण होता है।

आप कहते हैं कि आप ने परमेश्वर की महिमा के स्वाद को नहीं चखा है। मैं कहता हूँ कि आपने उसकी महिमा के बहुत से छोटे अंशो को चखा है। पूरे भोज पर जाएँ। सीधा परमेश्वर के पास ही जाएँ।

आप ने परछाइयों को देखा है; अब वास्तविक वस्तु को देखें। आप दिन की गर्म किरणों में चले हैं; अब मुड़कर स्वयं सूर्य की ओर देखिये — हाँ, सुसमाचार के संरक्षित रखने वाले तथा स्पष्ट रीति से दिखने वाले लेन्स के द्वारा। आप ने परमेश्वर की महिमा की प्रतिध्वनियों को सब स्थानों में सुना है; अब इस संगीत के स्रोत के प्रति अपने हृदय को अनुकूल बनाएँ।

यीशु ख्रीष्ट का क्रूस ही वह उत्तम स्थान है जहाँ आप अपने हृदय को उसके अनुकूल बना सकते हैं। “हमने उसकी ऐसी महिमा देखी जैसी पिता के एकलौते की महिमा जो अनुग्रह और सच्चाई से परिपूर्ण थी” (यूहन्ना 1:14)।

यदि आप परमेश्वर की महिमा के सबसे केन्द्रीय प्रदर्शन को देखना चाहते हैं, तो सुसमाचारों में यीशु को देखें, और विशेष रीति से क्रूस की ओर देखें। यह आप की आँखों को केन्द्रित करेगा और आप के हृदय को अनुकूल करेगा और आपकी स्वाद कलिकाओं को जागृत करेगा जिससे कि आप एकमात्र सच्चे परमेश्वर की महिमा को सर्वत्र देख पाएंँ, सुन पाएंँ और उसका स्वाद चख पाएंँ।

आप इसी के लिए रचे गए थे। मैं आप से विनती करता हूँ: परछाइयों के पीछे भागने में अपने जीवन को व्यर्थ न गवाएँ। परमेश्वर ने आपको उसकी महिमा देखने और उसका रसास्वादन करने के लिए रचा है। अपने सम्पूर्ण हृदय से सब बातों से बढ़कर इसी बात के पीछे लगे रहें। आप ने अंशो को चखा है। अब सम्पूर्ण भोज का आनन्द उठाएँ।

साझा करें
जॉन पाइपर
जॉन पाइपर

जॉन पाइपर (@जॉन पाइपर) desiringGod.org के संस्थापक और शिक्षक हैं और बेथलेहम कॉलेज और सेमिनरी के चाँसलर हैं। 33 वर्षों तक, उन्होंने बेथलहम बैपटिस्ट चर्च, मिनियापोलिस, मिनेसोटा में एक पास्टर के रूप में सेवा की। वह 50 से अधिक पुस्तकों के लेखक हैं, जिसमें डिज़ायरिंग गॉड: मेडिटेशन ऑफ ए क्रिश्चियन हेडोनिस्ट और हाल ही में प्रोविडेन्स सम्मिलित हैं।

Articles: 345
Album Cover
: / :