परमेश्वर सदैव आपके जीवन में हज़ारों कार्य करता रहता है

लेखक: जॉन पाइपर

“परमेश्वर सदैव आपके जीवन में हज़ारों कार्य करता रहता है, और आप उनमें से तीन के प्रति जागरूक हो सकते हैं।” यह (ट्वीट) 2012 में ट्वीटर पर हमारे सर्वाधिक व्यापक रूप से प्रचलित हुए विचारों में से एक था। इसलिए हम इसे पुन: कहना चाहते हैं और इस प्रतिज्ञा को और भी ठोस बनाना चाहते हैं। 

आप केवल अपने जीवन में, परमेश्वर जो कर रहा है उसका एक छोटा सा अंश देख सकते हैं; और जो आप भाग देखते हैं, हो सकता है वह आपके लिए कोई अर्थ न रखता हो।

  • हो सकता है कि आप बन्दीगृह में हों, और परमेश्वर पहरेदारों के मध्य सुसमाचार की उन्नति कर रहा हो, और स्वतंत्र ख्रीष्टीय भाइयों को निर्भीक बना रहा हो। (फिलिप्पियों 1:12-14)
  • हो सकता है कि कोई पीड़ादायक काँटा आपके जीवन में चुभाया गया हो, और परमेश्वर मसीह की सामर्थ्य को निर्बलता में और अधिक सुंदर बना रहा हो। (2 कुरिन्थियों 12:7-9)
  • हो सकता है कि आपके भाई की मृत्यु हो गई हो जिसे यीशु चंगा कर सकता था, और हो सकता है कि परमेश्वर अपनी महिमा दिखाने की तैयारी कर रहा हो। (यूहन्ना 11:1-44)
  • हो सकता है कि आप स्वयं को दासत्व में बिका हुआ पाएंं, या आप पर यौन शोषण का झूठा आरोप लगाया गया हो और जेल की कोठरी में आपको भुला दिया गया हो, और हो सकता है कि परमेश्वर आपको एक राष्ट्र पर शासन करने के लिए तैयार कर रहा हो। (उत्पत्ति 37-50)
  • आप सोच सकते हैं कि परमेश्वर किसी प्रिय जन को अविश्वास की दशा में लम्बे समय तक छोड़ सकता है तो आप पाएंगे कि परमेश्वर उसके धैर्य का निर्माण कर रहा है और उसे सामर्थी मिशनरी के रूप में तैयार कर रहा है। (गलातियों 1:15; 1 तीमुथियुस 1:12-16)
  • हो सकता है कि आप समस्त पवित्रता और नम्रता तथा सच्चाई का जीवन जीयें फिर भी अन्त में आपको अस्वीकृत कर दिया जाए और मार डाला जाए, और हो सकता है परमेश्वर अपने पुत्र का एक दृष्टांत तथा उसकी अत्यधिक पीड़ा को आप में प्रदर्शित कर रहा हो। (यशायाह 53:3; मरकुस 8:31; कुलुस्सियों 1:24)
  • हो सकता है कि आप अकाल से होकर जाएं, या अपने देश से बाहर निकाल दिए जाएं, अपने पति और पुत्रों को खो दें और एक विदेशी बहू के साथ अकेली रह गई हों, और हो सकता है कि परमेश्वर आपको  एक राजा का पूर्वज बना रहा रहा हो। (रूत 1-4)
  • हो सकता है कि आपको मूर्खता भरी सम्मति देने वाला सबसे अच्छा परामर्शदाता मिल जाए, और परमेश्वर आपके शत्रु के विनाश की तैयारी कर रहा हो। (2 शमूएल 17:14)
  • हो सकता है कि आप यौन अनैतिकता से दूर रहने वाले अविवाहित व्यक्ति हों और फिर भी आप पर अनैतिकता का आरोप लगाया गया हो, और हो सकता परमेश्वर आपको एक कुंवारी के रूप में ऐसी आशीष के लिए तैयार कर रहा हो जिसके विषय में कोई सोच भी नहीं सकता है। (लूका 1:35)
  • हो सकता है कि आपको नींंद न आ रही हो और आप एकाएक एक पुस्तक में देखें कि परमेश्वर आपके अहंकारी शत्रु को लज्जित करने और उन लोगों को बचाने की तैयारी कर रहा है जिन पर आरोप लगाया है। (एस्तेर 6:11-13)
  • हो सकता हो आप लज्जित और आहत हों, और परमेश्वर आपको अपनी सन्तान के रूप में आपकी स्थिति की पुष्टि कर रहा हो, और आपको सर्वोच्च उत्तराधिकार के लिए शुद्ध कर रहा हो। (इब्रानियों 12:5-11)

“संसार में ऐसी कोई शक्ति नहीं है जो परमेश्वर को आपके लिए उसकी पूर्णतः भली योजना को पूरा करने से रोक सके।”

इस वर्ष के लिए इस विश्वास के अन्तर्गत तीन ठोस आधारशिला हैं: परमेश्वर का प्रेम। परमेश्वर की सम्प्रभुता। परमेश्वर की बुद्धि।

प्रेम: हमारे बदले में मसीह की मृत्यु में, परमेश्वर ने अपने प्रकोप को हमसे पूर्णतः हटा दिया है (रोमियों 8:3; गलातियों 3:13)। अब केवल दण्ड की आज्ञा ही नहीं हट गई है (रोमियों 8:1), परन्तु अब परमेश्वर केवल  दयालु है (रोमियों 8:32)। यहां तक कि उसका अनुशासन भी दया से पूर्ण है।

संप्रभुता: संसार में ऐसी कोई शक्ति नहीं है जो परमेश्वर को आपके लिए उसकी पूर्णतः भली योजना को पूरा करने से रोक सके। “मैं जानता हूं कि तू सब कुछ कर सकता है, तथा तेरी कोई युक्ति विफल नहीं की जा सकती” (अय्यूब 42:2)।

बुद्धि: परमेश्वर की अनन्त बुद्धि सदैव सबसे पीड़ादायक और जटिल परिस्थितियों में भी एक बड़ी भलाई लाने का एक मार्ग ढूँढ़ती है। “अहा! परमेश्वर का धन, बुद्धि और ज्ञान कितने अगाध है! उसके विचार कैसे अथाह, और उसके मार्ग कैसे अगम्य हैं” (रोमियों 11:33)।

इसलिए, इस वर्ष आप चाहे किसी भी परिस्थिति का सामना करें, परमेश्वर आपके जीवन में हज़ारों कार्य करेगा जो आप नहीं देख सकते। उस पर विश्वास करें। उससे प्रेम करें। और वे सब आपके भले के लिए होंगे। 

जॉन पाइपर (@जॉन पाइपर) desiringGod.org के संस्थापक और शिक्षक हैं और बेथलेहम कॉलेज और सेमिनरी के चाँसलर हैं। 33 वर्षों तक, उन्होंने बेथलहम बैपटिस्ट चर्च, मिनियापोलिस, मिनेसोटा में एक पास्टर के रूप में सेवा की। वह 50 से अधिक पुस्तकों के लेखक हैं, जिसमें डिज़ायरिंग गॉड: मेडिटेशन ऑफ ए क्रिश्चियन हेडोनिस्ट और हाल ही में प्रोविडेन्स सम्मिलित हैं।
Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on email
Share on facebook
Share on twitter