चिन्ता की वास्तविक समस्या

“इसलिए यदि परमेश्वर वन की घास को जो आज है और कल भट्ठी में झोंक दी जाएगी, इस प्रकार सजाता है, तो हे अल्प-विश्वासियो, वह तुम्हारे लिए क्यों न इस से अधिक करेगा?” (मत्ती 6:30)

यीशु कहता है कि चिन्ता की जड़ अपर्याप्त विश्वास है — हमारे पिता के भविष्य-के-अनुग्रह के प्रति “अल्पविश्वास।”

इसके प्रति एक प्रतिक्रिया यह हो सकती है कि: “यह तो अच्छा समाचार नहीं है! वरन्, यह बात तो बहुत ही निरुत्साहजनक है क्योंकि जिस बात के विषय में मैंने सोचा था कि यह संघर्ष  तो मात्र एक चिन्ता करने के स्वभाव के साथ है, वह तो इस बात से कहीं अधिक गहरा संघर्ष है कि मैं परमेश्वर पर भरोसा करता हूँ या नहीं।”

इस निरुत्साहित करने वाली बात से मैं कभी सहमत होता हूँ, परन्तु फिर कभी असहमत भी।

मान लीजिए कि आपके पेट में पीड़ा हो रही है और आप सभी प्रकार की औषधियों और आहारों के माध्यम से संघर्ष कर रहे हैं, किन्तु उससे कोई लाभ नहीं हो रहा है। और फिर मान लीजिए कि जब आप अपने वैध से मिलने जाएँ, तो वह आपको बताता है कि आपकी छोटी आँत में कर्क रोग अर्थात् कैंसर है। तो क्या यह समाचार अच्छा होगा? तो आप दृढ़ता से कहेंगे कि कदापि नहीं! और मैं आपसे सहमत भी हूँ।

परन्तु मुझे दूसरी रीति से इस प्रश्न को पूछने दीजिए: क्या आप प्रसन्न हैं कि डॉक्टर ने कैंसर की खोज की, तब जबकि उसका उपचार किया जा सकता है, और यहाँ तक की वास्तव में इसका बड़ी ही सफलतापूर्वक उपचार किया जा सकता है? तब आप कहते हैं कि हाँ, मैं बहुत आनन्दित हूँ कि डॉक्टर को वास्तविक समस्या का पता चल गया। फिर से, मैं सहमत हूँ।

तो, यह समाचार कि आपको कैंसर है, अच्छा समाचार नहीं है। परन्तु दूसरे अर्थ में, यह अच्छा समाचार है क्योंकि यह जानना अच्छा है कि वास्तव में समस्या क्या है, विशेष-रूप से तब जब आपकी समस्या का सफलतापूर्वक उपचार किया जा सकता है।

ऐसा ही तब होता है जब हम जान जाते हैं कि चिन्ता के पीछे की वास्तविक समस्या परमेश्वर के भविष्य-के-अनुग्रह की प्रतिज्ञाओं पर “अल्पविश्वास” है (जैसा कि यीशु कहता है)। और जब हम पुकारते हैं, “मैं विश्वास करता हूँ; मेरे अविश्वास का उपचार कर!” तो वह अद्भुत रूप से उपचार करने में सक्षम है (मरकुस 9:24)।

साझा करें
जॉन पाइपर
जॉन पाइपर

जॉन पाइपर (@जॉन पाइपर) desiringGod.org के संस्थापक और शिक्षक हैं और बेथलेहम कॉलेज और सेमिनरी के चाँसलर हैं। 33 वर्षों तक, उन्होंने बेथलहम बैपटिस्ट चर्च, मिनियापोलिस, मिनेसोटा में एक पास्टर के रूप में सेवा की। वह 50 से अधिक पुस्तकों के लेखक हैं, जिसमें डिज़ायरिंग गॉड: मेडिटेशन ऑफ ए क्रिश्चियन हेडोनिस्ट और हाल ही में प्रोविडेन्स सम्मिलित हैं।

Articles: 345
Album Cover
: / :